आईएसटी :00:42:30

नीलाचल इस्‍पात निगम लिमिटेड

प्रिंट   Download as PDF

नीलाचल इस्‍पात निगम लिमिटेड (एनआईएनएल) (- क्लिक करें) 

नीलाचल इस्‍पात निगम लिमिटेड (एनआईएनएल) एक एमएमटीसी लिमिटेड, इंडस्ट्रियल प्रोमोशन एंड इंवेस्‍टमेंट कारपोरेशन आफ उड़ीसा लिमिटेड (आईपीआईसीओएल) द्वारा प्रोन्‍नत स्‍टील प्‍लांट कम्‍पनी है जिसकी स्‍थापना कलींग नगर इंडस्टियल कॉम्‍पलेक्‍स, डूबरी जिला, जाजपुर उड़ीसा में की गई है जिसकी क्षमता 1.1 मिलियन टन है । अभी यह प्‍लांट पिग आयरन और बीएफ कोक के साथ नट कोक , कोक ब्रीज, क्रूड टार, अमोनियम सल्‍फेट और ग्रेनूलेटिड स्‍लेग का उत्‍पादन करता है । स्‍टील उत्‍पादन की मूल सुविधाएं जिसमें बेसिक ऑक्‍सीजन, फरनेस (एसओएफ) और कंटीनुअस कास्टिंग मशीन के साथ आक्‍सीजन प्‍लांट, लाईम और डोलोमाईट, केलकिनेशन प्‍लांट निर्माण के अंतिम चरण में है और 2013 के आरंभ से स्‍टील बिलेटस् का उत्‍पादन आरंम्‍भ कर देगा । उसके पश्‍चात् अन्‍य उत्‍पाद जैसे बार और रॉड का उत्‍पादन होगा ।

एनआईएनएल बिक्री योग्‍य पिग आयरन का सबसे बड़ा उत्‍पादक और निर्यातक है । अपनी अच्‍छी गुणवत्‍ता के लिए घरेलू तथा अंतर्राष्‍ट्रीय बाजार में एनआईएनएल द्वारा उत्‍पादित पिग आयरन की अच्‍छी मांग है । कम्‍पनी निर्यात करने के साथ-साथ भारत के पूर्वी, केन्‍द्रीय और उत्‍तरी क्षेत्र की मांग को पूरा करता है । इसी प्रकार एनआईएनएल द्वारा तैयार किए बीएफ कोक की गुणवत्‍ता होने के कारण स्‍टील अथॉरिटी आफ इंडिया और विशाखापटनम स्‍टील प्‍लांट की लगभग सभी यूनिटों को आपूर्ति की जाती है। कामधेनू उवर्रक की आसपास के क्षेत्र में बहुत मांग है । क्रूड टार को डाउन स्‍ट्रीम उद्योगों के आगे प्रसंस्‍करण हेतु भेजा जाता है । बीएफ स्‍लेग को आगे प्रसंस्‍करण के लिए सीमेंट बनाने के लिए सीमेंट प्‍लांट्स में भेजा जाता है ।

उर्जा की जरूरतों को पूरा करने के लिए एनआईएनएल के पास 62.5 मेगावाट क्षमता का पावर प्‍लांट है । अपनी जरूरतों को पूरा करने के अलावा एनआईएनएल काफी मात्रा में जीआरआईडीसीओ उड़ीसा को निर्यात करता है । फेस-II विस्‍तार में स्‍टील निर्माण सुविधा जिसमें बेसिक आक्‍सीजन फर्नेस (बीओएफ) के साथ एक छ: लटों वाली  बिलेट कास्‍टर, आक्‍सीजन प्‍लांट, लाईम एंड डोलोमाईट प्‍लांट और आक्‍सीलियरी यूनिट शामिल है। अभी बीओएफ और कंटीनुअस कास्टिंग प्‍लांट (सीसीपी) से संबंद्ध सभी उपकरण तैयार कर लिए गए हैं  और लाईम और डोलोमाईट प्‍लांट आरम्‍भ होना बाकी है । एनआईएनएल को सुंदरगढ और क्‍योंझर जिले में कोयरा में आयरन ओर खदानें आबंटित की गई है जिसका  रिजर्व 110 मिलियन टन  का है । इन आयरन ओर खदानों को फोरस्‍ट क्‍लीयरेंस मिलना  बाकी है और मार्च, 2013 तक परिचालन आरम्‍भ हो जाएगा । पिछले कई वर्षों से एमएमटीसी भारतीय आयरन-ओर के निर्यात में सहयोग के लिए अग्रणी कम्‍पनी है । आज एमएमटीसी खनिज व अयस्‍क जिसमें आयरन ओर की बडी मात्रा में विभिन्‍न पोर्ट जैसे:- विज़ाग, पारादीप, गोवा इत्‍यादि स्‍थानों से  पूरे भारत से निर्यात करता है । एनआईएनएल एमएमटीसी की रणनीतिक पहल का अभिन्‍न अंग है जो इसके खनिजों और धातुओं के व्‍यापार कलापों में सहक्रिया करता है । एमएमटीसी ने निर्यात तथा घरेलू व्‍यापार को बढ़ाने के लिए एनआईएनएल में बहुत बडा निवेश किया है जिसके द्वारा उड़ीसा की खनिज सम्‍पदा के लिए मूल्‍य-संवर्धन होता है ।

एमएमटीसी का प्रमुख प्रोमोटर के रूप में कार्य कच्‍चा माल जैसे :-  आयरन ओर और कोकिंग कोल उपलब्‍ध कराने से आरंभ होता है तथा तैयार माल के उत्‍पादन और आपूर्ति को बारीकी  से मॉनीटर करता है । ये उत्‍पाद अच्‍छी गुणवत्‍ता के लिए निर्माता इकाईयों की विभिन्‍न जरूरतों को पूरा करता है ।

हमारा प्रयास रहेगा कि हम उपभोक्‍ता उद्योगों को बाजार की जानकारी, नवीनतम ओर फलेक्सिबल उत्‍पाद उपलब्‍ध कराएं ताकि मूल्‍य-वर्धन श्रृखंला पर पूरा नियंत्रण रहे ।

स्‍थान

यह स्‍टील प्‍लांट भुवनेश्‍वर से 100 कि.मी. दूर जाज़पुर जिले में स्थित है । इसकी आयरन ओर खदान सी-पोर्ट, रेलवे नेटवर्क और एक्‍सप्रेस हाईवे तक सीधी पहुंच है। इसकी दूरी –

  1. पारादीप दायतरी एक्‍सप्रेस-वे से 5 कि.मी.
  2. जाजपुर रेलवे स्‍टेशन से 15 कि.मी.
  3. उडीसा माईनिंग कारपोरेशन की दायतरी में आयरन ओर खदानों से 30 कि.मी.
  4. मद्रास कोलकाता राष्‍ट्रीय हाईवे से 45 कि.मी.
  5. पारादीप पोर्ट से 120 कि.मी. है ।

उत्‍पाद                                   वार्षिक क्षमता (टन)

वर्तमान उत्‍पाद                                  

पिग आयरन                               855000 (विनियम क्षमता)

एल ए एम कोक                           811000

नट कोक                                 28000

ब्रीज कोक                                42500

ग्रोस सिंटर                                        1710000

ग्रेन्‍यूलेटिड स्‍लेग                            305000

टार                                              35800

अमोनियम सल्‍फेट                           12750

चरण-2 में स्‍टील का उत्‍पादन (कार्यान्‍वयन के अंतर्गत) 2013 से आरंभ हो गया है।

बिलेटस् (बिक्री के लिए 100 x 100 एमएम, 150 x 15 एमएम 897000 टीपीए

पिग आयरन का उत्‍पादन चरण-2 के                            152960 टीपीए

क्रियान्‍वयन के बाद होगा ।

प्रमुख सुविधाएं

यूनिट                                    संख्‍या                   तकनीकी विशेषताएं

ब्‍लास्‍ट फर्नेस                              एक                     1915 क्‍यूबिक मीटर प्रयोग वॉल्‍यूम

जिसके साथ स्‍लेग ग्रेडूअनेश्‍न यूनिट है

सिंटर प्‍लांट                                एक                     180 हेक्‍टेयर मी. ग्रैट एरिया

कोक ओवल                               67 ओवन की एक बैटरी      7 मी. लम्‍बी, स्‍टेट आफ आर्ट

तकनीक जिसके साथ डाई क्‍वेंचिंग के साथ सह-उत्‍पाद

पावर प्‍लांट                                एसटीजी-2                गैस आधारित क्रेटिव पावर

प्‍लांट जिसकी क्षमता 62.5 मेगावाट है

बोसिक आक्‍सीजन फर्नेस             एक                     110 टन

कंटीनुअस कास्टिंग प्‍लांट              एक                     6 लटों में बिलेट कास्‍टर

आक्‍सीजन प्‍लांट                    एक                     418 टन प्रतिदिन

तकनीकी यूनिट

कच्‍चा माल को हैंडल करने की व्‍यवस्‍था (आरएमएचएस)

आयरन ओर, डोलोमाइट, लाइम स्‍टोन, क्‍वारटजाइट, मैगनीज ओर, कोक आदि की 2.50 मिलियन टन की मात्रा प्रतिवर्ष हैंडल करने के लिए डिजाइन किया गया है। बड़ी माल हैंडलिंग मशीनों में वैगन टिप्‍पलर तथा आर्मचार्जर, स्‍टैक्कर कम रिकलेमर, टविन बूम स्‍टैकर, ब्‍लैण्‍डर रिक्‍लेमर, ट्रांसफर कार, बैल्‍ट भिन्‍न भिन्‍न चौड़ाई तथा लम्‍बाई की कन्‍वेयर बैल्‍ट शामिल है। ब्‍लास्‍ट फरनैंश तथा सिन्‍टर प्‍लांट में कच्‍चे माल की गुणवत्‍ता को बनाए रखने के लिए सारा काम एक कन्‍ट्रोल रूम से नियंत्रित किया जाता है। कच्‍चे माल को रेल द्वारा वैगन टिप्‍पलिंग यार्ड में लाया जाता हैा

आरएमएचएस यार्डमें स्‍टैक्‍र कम रिक्‍लेम: ब्‍लास्‍ट फरनैंश काम्‍पलेक्‍स

ब्‍लास्‍ट फरनैंश प्रतिवर्ष 1.1 मिलियन टन होट मैटल का उत्‍पादन करती है। हॉट ब्‍लास्‍ट स्‍टोव के साथ फरनैंश 1,915 क्‍यूबिक मीटर मात्रा हैंडल कर सकती है जो कि प्रिहीटिड ब्‍लास्‍ट के साथ 1,100 क्‍यूबिक के साथ हाट ब्‍लास्‍ट टैम्‍पे्रचर सप्‍लाई करती है। कच्‍चा माल चारजिंग के लिए विकसित वितरण तकनीक में पाल बर्थबेल लेस टाप का प्रयोग करने से उत्‍पादकता बढ़ी है तथा ईंधन का खर्च कम हुआ है। ब्‍लास्‍ट फरनैंश का डिजाइन तथा विकसित स्‍टोव कूलिंग अभियान को लम्‍बे समय तक कायम रखने में सहायता करेगा।

चार हॉट ब्‍लास्‍ट स्‍टोव वाली ब्‍लास्‍ट फरनैंश

पिग आयरन कास्टिंग मशीन

पिग आयरन कास्टिंग के लिए 2 यूनिट चालू प्रत्‍येक मशीन की क्षमता 200 मि.टन प्रति घंटा है।

सिंटर प्‍लांट

180 वर्ग मीटर सिंटरिंग क्षेत्रमें एक सिंटर मशीन है। इसमें रोटेटिंग सरकूलर कूलर लगे हैं। इसमें 13 स्‍टोरेज के बंकर है जिसमें अलग-अलग प्रकार का मैटेरीयल जैसे कि आयरन ओर फाइंस,नर/ब्रीज कोक, डोलोमाइट, क्‍वारटाइज आदि स्‍टोर किए जा सकते हैं तथा इसमें 3.8 डायमीटर 16 मीटर लम्‍बाई के मिक्सिंग ड्रम है। सिंटर प्‍लांट में र्स्‍कूलर कूलर है तथा इससे सिंटर को सीधे कन्‍वेयर सिस्‍टम से ब्‍लास्‍ट फरनैंश में भेजा सकता है।

पावर प्‍लांट

62.50 मेगावाट क्षमता का 19.25 मेगावाट प्रति के 2 स्‍टील टर्बेर जनरेटर (एसटीजी) तथा हीट रिकवरी सिस्‍टम के साथ 24 मेगावाट टर्बे जनरेटरके साथ एक पावर प्‍लांट है। इसमें ब्‍लास्‍ट फरनैंश गैस कोक ओवर गैस जैसे अतिरिक्‍त  फयूल गैस का पूरा उपयोग होता है। यह पावर प्‍लांट काम कर रहा है और इससे अतिरिक्‍त पावर गि्रड को भेज दी जाती है।

दो जनरेटरों वाला पावर प्‍लांट

कोक ओवन

7 मीटर लम्‍बा, आधुनिक, 67 ओवन के साथ एक बैटरी, 41.6 सीयूएम का चैम्‍बर वाल्‍यूम, 41.6 टन की ड्राई कोक कैपेसिटी वाला कोक ओवन काम कर रहा है जिसमें 100 प्रतिशत ड्राई क्विंचिंग (सीडीपीसी) क्षमता वाला बाई प्रोडक्‍ट प्‍लांट है। सीडीपीसी कूलिंग चैम्‍बर, लिफिंटिंग शाफट, वेस्‍ट हीटर बाइलर, डस्‍ट कैचिंग व्‍यवस्‍था तथा स्‍मोक फैन है। इसमें 52-56 टन प्रति घंटे की क्षमता वाले तीन चैम्‍बर है।

बाई प्रोडक्‍ट प्‍लांट रॉ कोक ओवर की गैस तथा कू्रड गैस साफ करने, अमोनिया को अमोनियम सल्‍फेट के रूप में हटाने के लिए तथा सोलर आयल डूबोकर नैपथालीन निकालने के लिए डिजाइन किया गया है। बाइ प्रोडक्‍ट प्‍लांट की क्षमता 42,300 कम/प्रति घंटा गैस ट्रीटमैंट की है। बीओडी अमोनिय,साइनाअड,मिनरल्‍स आदि का अधिक मात्रा वाले पानी के ट्रीटमैंट के लिए है।

67 ओवर वाली 7 मीटर उंची कोक ओवल बैटरी

स्‍टील मैल्टिाग शाप

हॉट मैटल मिक्‍चर, बेसिक आक्‍सीजन फरनैश (एलडी कन्‍वर्टर), लैडल रिफाइनिंग फरनैंश, 6 स्‍टैंण्‍ड बिल्‍लेट कासटर, लाइम काल्सिनेशन प्‍लांट, डोलोमाइट प्‍लांट तथा आक्‍सीजन प्‍लांट, इसके अतिरिक्‍त जल, गैस, कम्‍पै्रस्‍ड एअर आदि की सुविधा सहित एक 0.9 मिलियन टन क्षमता वाला स्‍टील मैल्टिंग शाप दूसरे चरण की विस्‍तार योजना के अंतर्गत लगाया जा रहा है।

बेसिक आक्‍सीजन फरनैंश (बीओएफ) आक्‍सीजन प्‍लांट के साथ कन्‍टीन्‍यूअस डोलामाइट कालसिनेशन प्‍लांट तथा स्‍टील बनाने की सुविधाएं शीघ्र ही लगाई जाने वाली है तथा शीघ्र ही इसमें बिल्‍लेटस का उत्‍पादन होने वाला है।

कान्टिन्‍यूअस कास्टिंग प्‍लांट ‘ 6 स्‍टैण्‍डर्ड बिल्‍लेट कास्‍टर

एममएमटीसी इस समय पिग आयरन की घरेलू तथा निर्यात मार्किटिंग कर रही है जबकि लेम कोक की एनआईएनएल प्‍लांट से कोक तथा आयरन की मार्किटिंग कर रही है। स्‍टील बनाने के लिए  बेसिक आक्‍सीजन फरनैंश सहित कन्टिन्‍यूअस कास्टिंग तथा बिल्‍लेट बनाने के लिए 6 स्‍टैंडर्ड कन्टिन्‍यूज कास्‍टिंग मशीन से गुणवत्‍ता स्‍टील बिल्‍लेटस का उत्‍पादन जो कि अति आधुनिक तकनीक का प्रयोग करके किया जा रहा है शीघ्र ही मार्किट में उपलब्‍ध होने वाला है।

एसएमएस के लगाए जाने से इसके विभिन्‍न गुणवत्‍ता तथा आकार वाले स्‍टील बिल्‍लेट तथा फिनिश्‍ड स्‍टील (रोडस/राउण्‍डस) आदि वाले इसके प्रोडक्‍ट पोर्टफोलियो में वृद्धि होगी तथा बेहतर प्रोडक्‍ट मिक्‍स तथा वैल्‍यू एडिशन से होने वाले उंचे रिअलाइजेशन से कंपनी की टाप लाइन को और अधिक बूस्‍ट करेगी।

गुणवत्‍ता नियंत्रण

हॉट मैटल से पिग आयरन तक, स्‍लैग, सिंटर, कोक द्वारा कच्‍चे माल की गुणवत्‍ता नियंत्रण में आधुनिक फिजिकल तथा कैमिकल तकनीक टैस्‍ट द्वारा गुणवत्‍ता नियंत्रण।

तकनीकी मानदंड

पिग आयरन

ग्रेड

सी

एसआई

एमएन, प्रतिशत(अधिकतम)

एन-1 (स्‍टील ग्रेड)

3;6-4;3

1.24 तक

1

एन – 2 (फाउंड्री ग्रेड)

3.6-4.3

1.25 से 1.79

1

एन – 3(फाउंड्री ग्रेड )

3.6-4.3

1.80 से 2.20

1

प्रोडक्‍ट के अनुसार आईएस: 13502-1992. ग्राहक के मानदंड तथा टोलरैंस वाले आर्डर भी लिए जाते हैं।

बी एफ कोक

एमसी(प्रतिशत अधिकतम)

एश (प्रतिशत अधि‍कतम)

वीएम

एस

प्रतिशत

एम-40

प्रतिशत

एम -

1

12.5

1

0.55

82

6

 

 

बिल्‍लेट के लिए स्‍टील ग्रेड

स्‍टील ग्रुप

स्‍टील ग्रेड

  1. लो कार्बन स्‍ट्रक्‍चरल स्‍टील व इन्‍क्‍ट्रोड क्‍वालिटीवायर

एआईएसआई 1006, 1008, 1010,1012,1015

2.  आटोमोबाइल व मशीन पार्टस के लिए प्‍लेन कार्बन स्‍टील

सी-12, सी-20, सीक्‍यू-15, ईएन-3बी,ईएन-3डी, ईएन-328

 

क्रम सं0

स्‍टील ग्रेड

प्रतिशत सी

प्रतिशत एसआई

प्रतिशत एमएन

प्रतिशत एस

प्रतिशत पी

1.

एआईएसआई 1006

0.08(अधिकतम)

0.03

0.25-40

0.4

0.05

2.

एआईएसआई 1008

0.10(अधिकतम)

0.15

0.30-50

0.4

0.05

3

एआईएसआई 1010

0.08-0.13

0.15

0.30-60

0.04

0.05

4

एआईएसआई 1012

0.10-0.15

0.15

0.30-60

0.04

0.05

5

एआईएसआई 1015

0.13-0.18

0.15

0.30-60

0.04

0.05

6

सी – 12

 

 

 

 

0.05

7

सी – 20

0.14-0.21

0.10-0.40

0.05-0.8

0.04

0.05

8

सीक्‍यू 15

 

 

 

 

 

9

ईएन-3बी

0.25प्रतिशत(अधिकतम)

0.35(अधिकतम)

1.00(अधिकतम)

0.06

0.06

10

ईएन-3डी

0.18-0.23

0.35(अधिकतिम)

0.70-1.00

0.050

0.04

11

ईएन-32बी

0.10-0.18

0.15-0.35

0.60-1.00

0.035

0.035

कास्‍ट किये जाने वाले बिल्‍लेट का  आयाम नीचे दिया गया है।

1         100 एमएम  100एमएम

2        150 एमएम  150 एमएम

क्रूड तार

पिच (प्रतिशत)

मास्‍च्‍यूर प्रतिशत(अधिकतम)

विशेष ग्रेविटी

52-55

5

1.15-1.2 

अमोनियम सल्‍फेट

एन 2                       मास्‍च्‍यूअर             कलर

20.5 प्रतिशत न्‍यूनतम          1प्रतिशत              आफ व्‍हाइट

 ग्रेन्‍यूलेटिड स्‍लेग

आई एस  12089-1987 प्रोडक्‍ट के अनुसार है

सीएओ प्रतिशत

एएल2ओ3 प्रतिशत

एसआईओ2 प्रतिशत

एफईओ

एमजीओ

बेसीसिटी

33-34

15-17

33-34

0.7-0.8

9-10

0.95-1.0

प्रोडक्‍ट की मार्केटिंग

मुख्‍य तथा बाई दोनों ही प्रकारके एनआईएनएल प्रोडक्‍ट के मुख्‍य उपभोगता स्‍टील प्‍लांट है जिसमें मिनी स्‍टील प्‍लांट कास्टिंग तथा फाउण्‍डरी यूनिट शामिल है जबकि स्‍टील बिल्‍लेट, बार रोड, फोरजिंग मिल, वायर ड्राइंग उद्योग,फैबरीकेशन तथा मैन्‍यूफैक्‍चरिंग यूनिट जैसे कि वायर रोप, इनैक्‍ट्रोड आदि, कन्‍स्‍ट्रक्‍शन तथा हाउस बिल्डिंग सीमेंट प्‍लांट, केमिकल उद्योग तथा ऐसे ही दूसरी सहायक उद्योग द्वारा उपभोग  की जाती है।

एमएमटीसी तथा एनआईएनएल की माकेर्टिंग तथा प्रोडक्‍शन टीमें रूबरू तथा व्‍यक्तिगत रूप से संपर्क को प्राथमिकता देती हैं। जिससे कि हम अपने ग्राहकों के साथ बेहतर ताल मेल बनाकर उनके व्‍यापार में सर्वागींण सहायता प्रदान कर सकें।साथ ही पर्यावरण संरक्षण तथा पर्यावरण सहयोगी उत्‍पादों द्वारा समाज  के साथ हमारी प्रतिबद्धता के लिए काम को भी स्‍वच्‍छ तकनीकी रिसाइकिल वेस्‍टेज को अंगीकार किया जाता है जिससे कि हरित तथा प्रदूषण मुक्‍त वातावरण को एनआईएनएल के आसपास बनाया रखा जा सके।

आर्डर स्‍थापना  

आर्डर एमएमटीसी के कारपोरेट कार्यालय नई दिल्‍ली को सीधे भेजे जा सकते हैं या फिर एमएमटीसी कोलकाता,भुवनेश्‍वर, चैन्‍ने, मुम्‍बई तथा अहमदाबाद कार्यालय को भेजा सकते हैं। मोटेतौर पर डिलीवरी के लिए सामान्‍य लीड टाइम 30 दिन का है। कुछ मामलों में मात्र 7 से 10 दिनों के भीतर भी भेजा जा सकता है।


आगंतुक संख्या : 0018679919
अंतिम नवीनीकरण 03-04-2020