आईएसटी :13:19:43

एम टी पी एल

प्रिंट   Download as PDF

एमएमटीसी ट्रांसनेशनल प्रा. लि. (एमटीपीएल) सिंगापुर

एमटीपीएल , एमएमटीसी लिमिटेड, नई दिल्ली (वाणिज्य एव उद्योग मंत्रालय के अंतर्गत भारत सरकार का उपक्रम) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कम्पनी है ।

एमटीपीएल सिंगापुर कानूनों के तहत् 1994 में निगमित हुआ और जिसे अप्रैल 2000 से मार्च 2013 तक सिंगापुर सरकार द्वारा प्रदत्त प्रतिष्ठित ‘अंतर्राष्ट्रीय व्यापार कार्यक्रम’ (जीटीपी) का दर्जा प्राप्त था। यह दर्जा उन कम्पनियों को दिया जाता है जो सिंगापूर में अग्रणी व्यापारिक कंपनियों की टॉप लीग में शामिल होने के लिए ऐसी कंपनियों को व्यवसाय, कारोबार सिंगापूर बैंकिंग और शिपिंग सेक्टर, स्थानीय प्रफेशनल और अन्य स्थानीय वर्कफोर्स इत्यादि के संबंध में कड़े मानदंडों को पूरा करना पड़ता है।

यह दर्जा एमटीपीएल को अंतर्राष्टीय व्यापारी के रूप में तथा सिंगापुर की अर्थव्यवस्था में योगदान देने और वैश्विक व्यापारिक क्षेत्र में उसकी महत्ता और प्रतिस्पर्धा में बढो़त्तरी करती है ।

कई सालों से एमटीपीएल ने विभिन्न व्यवसायिक कार्यकलापों को समेकित करते हुए बदलाव किए हैं । इसके कार्यकलापों में खनिजों, धातुओं, स्टील और पिग आयरन, उर्वरक और उवर्रक कच्चा माल, कोल, कोक बिल्डिंग मैटेरियल जैसे सीमेंट क्लिंकर, फैरो अलौह, औद्योगिक कच्चा माल, रसायन, कृषि उत्पाद, खाद्य तेल, इंजीनियरिंग उत्पाद, बुलियन, इत्यादि शामिल हैं । थर्ड कंटरी ट्रेडिंग दूसरा क्षेत्र है जिसमें एमटीपीएल नये व्यवसाय के अवसर पैदा कर सकती है ।

डीपी सूचना समूह (इस क्षेत्र में विभिन्न व्यवसायिक सूचना और सेवाओं में दीर्घकालीन निवेशक और अग्रणी) द्वारा वर्ष 2016 के लिए बिक्री / कारोबार की श्रेणी में सूचीगत टॉप कंपनियों में एमटीपीएल को 1881वां रेंक प्रदान किया गया है। यह सिंगापुर और एशियन अर्थव्यवस्थाओं के विकास में सहयोग देने के लिए क्वालिटी डेटा, सूचना, अनुसंधान और क्रेडिट प्रबंधन सेवाओं को तैयार करने के साथ साथ इनकों व्यवस्थित करता है।

वित्तीय पैरामीटर पर एमटीपीएल ने समान रूप से अपनी नेट में वृद्धि की है जो 1994-95 में इसके आरंभ होने से लगभग बारह गुना (1994-95 में 1 मिल्यन सिंगापुर डालर से 2017-18 में 12.01 मिल्यन सिंगापुर डालर) वृद्धि है इस दौरान इसने एमएमटीसी लिमिटेड (होल्डिंग कंपनी) को अच्छा लाभांश दिया है। एमटीपीएल द्वारा प्रदत्त लाभांश एमएमटीसी द्वारा सहायक कम्पनी में लगाई इक्विटी की सीमा को पार कर गया है।

तेजी से बदलते गतिशील व्यवसायिक वातावरण में एमटीपीएल अपने व्यवसायिक लक्ष्यों को पूरा करने के लिए अथक प्रयास कर रहा है।


आगंतुक संख्या : 0018649531
अंतिम नवीनीकरण 27-03-2020