आईएसटी :00:52:47

धातुओं और औद्योगिक कच्चे माल

प्रिंट   Download as PDF

 व्‍यापारिक मदें


एमएमटीसी अपने ग्राहकों की आवश्‍यकतानुसा एलएमई द्वारा दी गई विशिष्‍टताओं के अनुसार और गैर एलएमई श्रेणी के भी निम्‍नांकित धातुओं का आयात करती है :

  1. अलौह धातुएं : तांबा [ (न्‍यूनतम 99.90 %शुद्धता) वायर वार, कैथोडस, सी सी राड्सके रूपये) ], अल्‍युमीनियम [ (न्‍यूनतम 99.70 %शुद्धता) इंगाट्स व वायर राड्स) ] के रूप मे, जिंक इंगाट्स [(‍हाई ग्रेड (न्‍यूनतम 99.95 %शुद्धता), स्‍पैशल हाई ग्रेड (न्‍यूनतम 99.995 %शुद्धता)]  लेड इंगाट्स (न्‍यूनतम 99.97/99.99 %शुद्धता), टिन इंगाट्स(न्‍यूनतम 99.85 %शुद्धता), निकल [कैथोड्स के रूप में (न्‍यूनतम 99.80%शुद्धता के कट या अनकट दोनों ), ब्रिकेट्स (न्‍यूनतम 99.80 %शुद्धता), फेरो निकल आदि]  
  2. माइनर मेटल्‍स : एंटिमनी (न्‍यनतम 99.65% शुद्धता), कोबाल्‍ट (न्‍यूनतम 99.95 % शुद्धता), सिलिकॉन (ग्रेड 4-4-1 तथा 5-5-3) मैगनीजियम (न्‍यूनतम 99.9% शुद्धता) ।  
  3. औद्योगिक कच्‍चा माल : ब्राउन फ्यूज्‍ड अल्‍युमिना, व्‍हाइट फ्यूज्‍ड अल्‍युमिना, कैल्‍साइंड अल्‍युमिना, कैल्‍साइंड बाक्‍साइट, नोबल मेटल्‍स व फेरो अलॉयज । 
  4. अलौह धातु अलॉयज : अल्‍युमीनियम अलॉयज (एडीसी 12, एलएम 24 तथा अन्‍य), जिंक अलॉयज, तथा ग्राहकों की आवश्‍यकतानुसार अन्‍य अलॉयज

कारपोरेट कार्यालय में केन्‍द्रीयकृत आयात


अलौह धातुओं औद्योगिक कच्‍चे माल, लघु धातुओं और कन्‍सन्‍ट्रेट्स का आयात केन्‍द्रीयकृत रूप से नई दिल्‍ली स्थित कारपोरेट कार्यालय से किया जाता है और विक्रय संपूर्ण भारत में स्थित विभिन्‍न विक्रय केन्‍द्रो द्वारा किया जाता है ।

गुणवत्‍ता माल

एमएमटीसी एमईएल द्वारा स्‍वीकृत और अंतर्राष्‍ट्रीय विशिष्‍टताओं नामत: ए एस टी एम या बी एस एस के अनुरूप ही गुणवत्‍ता वाले माल ही आयात करती है । एमएमटीसी के ग्राहकों मे स्‍ंस्‍थानिक क्रेता शामिल हैं जो कच्‍चा माल स्‍वीकार करने हेतु कठोर गुणवत्‍ता नियम शामिल हैं । उत्‍पादक/एलएमई मान्‍यता प्राप्‍त मूल्‍यांकक का गुणवत्‍ता प्रमाणपत्र एमएमटीसी के क्रय संविदा का परमावश्‍यक अंग है ।

क्रय (आयात) की रणनीति


एमएमटीसी सामान्‍यत: मुख्‍य भारतीय बंदरगाहों पर सी आई एफ/सी एण्‍ड एफ/सीएफआर आधार पर अलौह धातुओं का आयात करती है । क्रय मूल्‍य एल एम ई के नकद मूल्‍य के उपर लाभ पर आधारित होता है । विभिन्‍न ग्राहकों की आवश्‍यकताओं के अनुरूप कई प्रकार के सावधानी से तैयार किए गए मूल्‍य विकल्‍प जैसे मासिक औसत मूल्‍य, लचीली दर अवधि आदेश की तिथि से 5 से 25 दिन बी/एल की तिथि के बाद जो लोड पोर्ट से लदान पर आधारित होता है, तत्‍काल मूल्‍य आदि का विकल्‍प दिया जाता है ।

इम्‍पेनल्‍ड आपूर्तिकारों के माध्‍यम से क्रय(आयात)

एमएमटीसी श्रेय प्राप्‍त तथा प्रसिद्ध इम्‍पेनल्‍उ आपूर्तिकारों के माध्‍यम से विभिन्‍न धातुएं खरीदती है । विश्‍वसनीय आपूर्तिकारों के लिए इम्‍पेनलमेंट की प्रक्रिया हमेशा खुली रहती है । एमएमटीसी लिमिटेड नई दिल्‍ली इच्‍छुक ख्‍यातिप्राप्‍त आपूर्तिकारों के आवेदन पत्रों पर विचार करती है जो निम्‍नांकित की आपूर्ति के लिए इम्‍पेनलमेंट हेतु एमएमटीसी द्वारा निर्धारित मानदंडों को पूरा करते हैं ।

  1. अलौह धातुए (लैड, जिंक, निकल, टिन, कापर, अल्‍युमिनियम आदि )
  2. ऑद्योगिक कच्‍चा माल जैस – फेरो एलायज, नोबल एलायज और लघु धातुएं आदि ।
  3. एनएफएम स्‍क्रैप और सेकन्‍डरी अलौह धातुए(रिसाइकिल्‍ड कापर, लेड, जिंक स्‍क्रैप आदि)

जो आपूर्तिकर्ता एमएमटीसी के इम्‍पेनल होने इच्‍छुक है और एमएमटीसी द्वारा निर्धारित मानदण्‍डों को पूरा करते हैं, निम्‍नांकित बातों का उल्‍लेख करते हुए पूर्ण विवरण के साथ आवेदन करें :-

(1)               धातुओं के नाम जिनके लिए इम्‍पेनल होने के लिए इच्‍छुक हैं और

(2)               श्रेणी जिसके अंतर्गत आवेदनकर्ता इम्‍पेनल होना चाहता है ।

(3)               आवेदनकर्ता के बैंकर का विवरण जैसे पूरा पता तथा संपर्क विवरण आदि :

सेवा में : महाप्रबंधक(एनएफएम), एमएमटीसी लिमिटेड, कोर-1, स्‍कोप काम्‍पलेक्‍स,7,इंस्‍टीट्यूशनल एरिया, लोदी रोड, नई दिल्‍ली-110 003। अधिक जानकारी तथा पूछताछ के लिए कृपया संपर्क करें :

महाप्रबंधक(एनएफएम),

एमएमटीसी लिमिटेड,

कोर-1, स्‍कोप काम्‍पलेक्‍स,

7 इंस्‍टीट्यूशनल एरिया, लोदी रोड,

नई दिल्‍ली – 110 003

 

E-mail:khushinder[at]mmtclimited[dot]com

Tel +91-11-24381261

EPABX : +91-11-2438 2200

Extn. 1261

Fax +91-11-2436 0368

अलौह धातुए, औद्योगिक कच्‍चा माल, लघु धातुएं, नोबल धातुए और फेरो एलाएज के आपूर्तिकारों के इम्‍पेनलमेन्‍ट हेतु मानदंड (यथा स्‍वीकृत और 31.03.2012)

(1)   अलौह धातुओं के इम्‍पेनलमेन्‍ट हेतु मानदण्‍ड

क्र0सं0

श्रेणी  


1.    

2.

ख(1)       

अलौह धातुओं के उत्‍पादक  

एलएमई/केएलटीएम के रिंग मेम्‍बर अथवा एसोसिएट मेम्‍बर


ख(।।)

एलएमई फिजिकल व्‍यापारी जिनका खाता केएलटीएम के रिंग ड्रिलिंग अथवा एसोसिएट सदस्‍यों क साथ चल रहा है और गत तीन वर्षों में उनका अलौह धातुओं का कुल कारोबार न्‍यनतम 50 मिलियन यू एस डालर प्रतिवर्ष है । इस संबंध में विश्‍वसनीयता उनके द्वारा दी गई क्रेडिट और उनके साथ खाते के निष्‍पादन पर एलएमई/केएलटीएम के रिंग अथवा एसोसिएट सदस्‍य का प्रमाणपत्र प्रस्‍तुत करना है ।

3.   

(ग)  

पृथक उत्‍पादक समर्पित/क्रय अधिकारों वाले उतपादकों से जुड़े हुए धातु व्‍यापारी, जिनका बैंक संदर्भ संतोषजनक हो ।     

4.   

(घ)  

यदि एल एम ई/के एलटीएम के रिंग अथवा एसोसिएट सदस्‍य न हों तो उन्‍होंने गत तीन वर्षों में न्‍यूनतम 50 मिलियन यू एस डालर मूल्‍य के अलौह धातुओं का कारोबार किया हो । कंपनी को संतोषजनक बैंक संदर्भ के साथ तत्‍कालिक गत पांच वर्षों में से तीन साल तक लाभ अर्जित करने वाली कंपनी होनी चाहिए ।

5.   

ड.   

ऐसे आपूर्तिकार जिन्‍होंने गत एक वर्ष में इम्‍पेनल आपूर्तिकार के रूप में एमएमटीसी को अलौह धातुओं की आपूर्ति की हो, उन्‍हें भी प्रस्‍ताव देने की अनुमति होगी और उनके निवेदन पर अन्‍य धातुओं के लिए भी इमपेनल किया जायेगा, बशर्ते प्रस्‍तावित नई धातु की आपूर्ति के लिए संतोषजनक उपलब्‍धता व्‍यवस्‍था प्रस्‍तुत करे ।

6.   

च.   

कोई आपूर्तिकर्ता जो एमएमटीसी में इम्‍पेनलमेंट के किसी भी मानदंड (क से ड़) को पूरा न करने के बाद भी एमएमटीसी अलौह धातु का व्‍यापार करता है और वह एमएमटीसी धातु की आपूर्ति के लिए इच्‍छुक है तो भी निम्‍नांकित बातों को ध्‍यान में रखते हुए इम्‍पेनल किया जा सकता है ।


क.   

संतोषजनक बैंक संदर्भ


ख.   

प्रतिबद्धताओं के निष्‍पादन हेतु सिक्‍योरिटी के रूप में 10000 यू एस डालर की स्‍टैंडिंग बैंक गारंटी


ग.   

गुणवत्‍ता मात्रा और पैकिंग सामग्री के विषय में एमएमटीसी के पसंद पर तीसरी पार्टी निरीक्षण एजेंसी द्वारा शिपमेंट पूर्व संतोषजनक निरीक्षण

उपरोक्‍त वर्णित 'क' और 'ख' (।) को छोड़कर सभी श्रेणियों के विवरण/मानदंड के जांच हेतु निम्‍नांकित प्रमाणिक/सत्‍यापित दस्‍तावेजों की आवश्‍यकता होती है :

  • अलौह धातु कारोबार को आरंभ करने की तिथि
  • गत तीन वर्षों में अलौह धातुओं के व्‍यापार का सकल कारोबार और गत तीन वित्‍तीय वर्षों का तुलनपत्र/खाता विवरण
  • कारोबार किए जाने वाले धातुओं के विवरण
  • विश्‍व एवं भारत में अलौह धातुओं के व्‍यापार की मात्रा
  • सीधे एमएमटीसी को भेजने के लिए संतोषजनक बैंक संदर्भ
  • ·

(2) मूल वस्‍तुओं के कंसट्रेट्स के आपूर्तिकारों के इम्‍पेनलमेंट हेतु मानदंड

  • विगत तीन वर्षों से विभिन्‍न उपरोक्‍ता उद्योगों को अलौह कंसट्रेट्स का विधिवत स्‍थापित आपूर्तिकार अथवा अलौह धातु कंसट्रेट्स का उत्‍पादक होना चाहिए ।
  • विगत तीन वर्षों में भारतीय अथवा एशिया के अन्‍य क्रेताओं को न्‍यूनतम 10000 मी.टन अलौह धातु कंसट्रेट्स की आपूर्ति की हो ।
  • नये आपूर्तिकारों  के लिए संतोषजनक बैंक रेफरेंस हो (अलौह धातु के लिए एमएमटीसी द्वारा पहले ही इम्‍पेनल किये गये लोगों को छोड़कर )
  •  गत तीन वर्षों में न्‍यूनतम 100 मिलियन यू एस डालर का कारोबार किया हो।

इच्‍छुक आपूर्तिकारों को निम्‍नांकित दस्‍तावेज प्रस्‍तुत करने होंगे :

  • कंपनी का पूरा नाम व पत्राचार का पता ।
  • सौदा करने वाले अधिकृत अधिकारी का नाम व पता ।
  • व्‍यापार के मामले में जिस उतपादक का माल दिया जायेगा, उसका विवरण दें ।
  • आपूर्ति किये जाने माल की टिपिकल विशिष्‍टताएं तथा ब्राण्‍ड ।
  • बैंक रेफरेंस प्राप्‍त करने के लिए बैंकर्स का नाम व पता ।
  • उन ग्राहकों का विवरण जिन्‍हें विगत तीन वर्षों में कंसट्रेट्स की आपूर्ति की गई । प्रत्‍येक शिपमैंट की मात्रा का उल्‍लेख किया जाये ।
  • कंपनी के अग्रणी बैंकों का प्रमाणपत्र जिसमें कंपनी के साथ काम करने की अवधि का उल्‍लेख किया जाये । कंपनी के अधिकृत हस्‍ताक्षरकर्ताओं का विवरण दिया जाये ।

         स्‍क्रैप तथा सेकण्‍डरी अलौह धातु आपूर्तिकारों के इम्‍पेनलमेंट हेतु मानदंड

  • निम्‍नांकित श्रेणी के आपूर्तिकार जो निर्धारित मानदंड को पूरा करते हैं, वे एमएमटीसी को स्‍क्रैप व सेकन्‍डरी अलौह धातुओं की आपूर्ति हेतु इम्‍पेनल किए जायेंगे ।

श्रेणी

क.    स्‍क्रैप या सेकन्‍डरी अलौह धातुओं के स्‍आकिस्‍ट व बिक्री डीलर्स, अथवा उत्‍पादक या सेकन्‍डरी अलौह धातुओं के उनके अधिकृत डीलर्स जो निम्‍नलिखित मानदंड को पूरा करते हों :-

क)    कम से कम गत दो वर्षों से स्‍क्रैप सेकन्‍डरी अलौह धातुओं का काम    किया हो ।

ख)    गत तीन वर्षों में दो वर्षों में लाभ अर्जित किया हो ।

ग)    गत तीन वर्षों में 25 मिलियन के यू एस डालर के कारोबार के साथ संतोषजनक बैंक रेफरेंस हो ।

घ)    भारत सरकार द्वारा समय समय पर स्‍क्रेप/सेकन्‍डरी धातुओं के आयात हेतु

बनाई गई शर्तों को अनुपालन के लिए सहमत हो

ड़)    गुणत्‍ता संबंधी सभी जिम्‍मेदारियों को स्‍वीकार करने हेतु सहमत हो और इस संबंध में एमएमटीसी क्षतिपूर्ति करे । इस विषय में विस्‍तृत दावा प्रक्रिया के साथ इंडेमिनिटी बान्‍ड प्रस्‍तुत करें, जो दावों के निपटान के लिए अनुसरण करना अनिवार्य होगा ।

            स्‍टाक और बिक्री डीलर्स का इम्‍पेनलमैंट किसी मानयता प्राप्‍त क्रेडिट रेटिंग एजेंसी के संतोषजनक क्रेडिट रेटिंग रिपोर्ट पर आधारित होगा ।

4.    औद्योगिक कच्‍चा माल, लघु धातुओं, नोबल धातुओं और फैरो एलायज के इम्‍पेनलमैंट हेतु मानदण्‍ड ।

      निम्‍नांकित श्रेणी के आर्पू‍तिकर्ता जो आवश्‍यक मानदंड को पूरा करते हों उन्‍हें एमएमटीसी की औद्योगिक कच्‍चा माल, लघु धातुएं, नोबल धातुएं और अलौय धातु  की आपूर्ति हेतु इम्‍पेनल किया जायेगा ।

श्रेणी

क.    औद्योगिक कच्‍चे माल के मौजूदा उत्‍पादक ।

श्रेणी

ख.    ऐसे व्‍यापारी जो बिक्री अधिकारों या अधिकार पत्र के साथ उत्‍पादकों से   जुड़े हुए हों ।

श्रेणी सी

ग.       जो प्रार्थी श्रेणी ए और बी से संबंधित नहीं है वे

(क)             पिछले 2 वर्षों से औद्योगिक कच्‍चा माल, माइनर मेटल,  नोबल मेटल और फैरो मेटल का व्‍यापार कर रहे हों।

(ख)             पिछले तीन वर्षों में से दो वर्ष में लाभ कमा रहे हों और फेरो मेटल का व्‍यापार कर रहे हों।

(ग)              संतोषजनक बैंक संदर्भ

(घ)              यदि प्रार्थी भारत में स्थित  हो तो वे जब कभी टेंडर में भाग लें तो एमएमटीसी के प्रोफार्मा में उनके बैक-अप सप्‍लाई स्रोत से प्राप्‍त प्राधिकारी पत्र जमा कराएं।

सामान्‍य स्थिति

1.एनएफएम के सूचीबद्ध सप्‍लायरों की मान्‍यता 30.09.2018 तक है बशर्ते कि उनका परफारमेंस संतोषजनक रहता है। 

2.चूंकि पैनल बनाना  एक सतत प्रक्रिया है, सप्‍लायर जो पैनल में आने के इच्‍छुक हैं वे उपर्युक्‍त मानदंडों को पूरा करके पैनल में आ सकते हैं।

विक्रय  आउटलेट का नेटवर्क

भारत भर में इसके विक्रय आउटलेट की एक विस्‍तृत श्रृंखला है। प्रमुख विक्रय आउटलेट निम्‍नलिखित हैं :

उत्‍तरी जोन   :     लुधियाना और जयपुर

पश्चिमी जोन  :     मुम्‍बई और अहमदाबाद

पूर्वी जोन     :     कोलकाता, भुवनेश्‍वर  और जमशेदपुर

दक्षिणी जोन  :     चेन्‍न्‍ई, बंगलुरू, हैदराबाद और कोचीन

तीन तरह की बिक्री

मेटल्‍स खरीदने के लिए ग्राहकों के पास निम्‍नलिखित तीन विकल्‍प हैं :

  1. हाईसीज आधार
  2. एक्‍स-गोदाम आधार
  3. एक्‍स-बांड आधार
  4. एक्‍स-एफटीडब्‍ल्‍यू जेड आधार

      एमएमटीसी छोटे ग्राहकों  की आवश्‍यकताओं को पूरा करने के लिए स्पिलिट बिल ऑफ लेडिंग के साथ मेटल का आयात करता है। यह सुविधा हाई-सीज आधार पर आयात करने के इच्‍छुक ग्राहकों के लिए है। नियमित ग्राहकों को विशेष प्रोत्‍साहन दिया जाता है।

एमएमटीसी के माध्‍यम से  खरीदने का लाभ

मुख्‍य-निर्धारण में सहायता के लिए ग्राहकों को बाजार की सूचना उपलब्‍ध कराना : सभी मूल नॉन फैरस मेटल का एलएमई मूल्‍यों पर एमएमटीसी का इन-हाउस डीलर मानीटर्स रियल टाइम इन्‍फारमेशन और विनिमय दर । बाजार आसूचना के रूप में सपोर्ट सर्विस भी ग्राहकों को, यदि वे इसके इच्‍छुक हों, उपलब्‍ध कराई जाती है।

प्राफेश्‍नली प्रशिक्षित कर्मचारी

नॉन फेरस मेटल का आयात और बिक्री का कार्य एमएमटीसी के प्राफेश्‍नल विशेषज्ञ टीम जो समर्पित उत्‍पाद पोर्ट फोलियो के साथ करती है।

उच्‍च कोटि की साख

सामान्‍यत: एमएमटीसी कैश अगेंस्‍ट डाक्‍यूमेंटस (सीएडी) आधार पर आपूर्तिकारों से नॉन फेरस मैटल का आयात करता है। एमएमटीसी की इसके आपूर्तिकारों और क्रेताओं के बीच बहुत अच्‍छी साख है क्‍योंकि यह विपरीत बाजार स्थिति में भी अपनी प्रतिबद्धता को निभाता है।

एमएमटीसी सामान्‍यत: अपने सप्‍लायरों से कैश अगेंस्‍ट डाक्‍युमेंट्स (सीएडी) तथा एलसी आधार पर अलौह धातुओं का आयात करता है।  कंपनी की अपने सप्‍लायरों तथा खरीदारों में श्रेष्‍ठ विश्‍वसनीयता कायम है चूंकि बाजार में प्रतिकूल परिस्थितियों के होते हुए भी यह अपनी वचनबद्धताओं का निभाता है। 


आगंतुक संख्या : 0018679961
अंतिम नवीनीकरण 03-04-2020